Kumaun University B.Ed. Details in hindi | New Syllabus Download

बी.एड प्रवेश प्रक्रिया, उत्तराखंड बी.एड., उत्तराखंड बी.एड. योग्यता मापदंड, B.Ed. New Syllabus, 1st Semester, 2nd Semester, 3rd Semester, 4th Semester
Kumaun University B.Ed. Details in hindi and New Syllabus Download

शिक्षा स्नातक (बी.एड) के बारे में (About Bachelor of Education)

शिक्षा स्नातक, जिसे लोकप्रिय रूप से बी.एड. के रूप में जाना जाता है, दो साल का पूर्णकालिक डिग्री पाठ्यक्रम है यह उन उम्मीदवारों के लिए आवश्यक है जो शिक्षण और अन्य संबंधित क्षेत्रों में अपना करियर बनाने में रुचि रखते हैं। कुछ कॉलेज इस कोर्स को दूरस्थ शिक्षा या पत्राचार के रूप में भी प्रदान करते हैं जो कि 2 साल का होता है। छात्र को बी.एड. पाठ्यक्रम में शिक्षण की दृष्टि से कला और विज्ञान दोनों विषयों में व्यावसायिक रूप से प्रशिक्षण दिया जाता है।

बी.एड. उन सभी के लिए अनिवार्य है जो प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाना चाहते हैं। National Council for Teacher Education एक वैधानिक संस्था है जो देश भर में शिक्षण के कार्यक्रमों का प्रतिनिधित्व और विनियमन करता है।

शिक्षा स्नातक (बी.एड) पात्रता मानदंड (Bachelor of Education Eligibility Criteria)

अध्ययन के प्रासंगिक क्षेत्र में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों डिग्री वाले उम्मीदवार विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों / विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तावित बी.एड. कार्यक्रम के लिए पात्र हैं। हालांकि, स्नातक की डिग्री परीक्षा में उम्मीदवार ने 50% से 55% अंक प्राप्त किए हों और स्नातकोत्तर डिग्री परीक्षा में कम से कम 55% अंक प्राप्त करने हों वो विभिन्न बी.एड प्रवेश परीक्षाओं के आवेदन के लिए पात्र होंगे।

बी.एड प्रवेश प्रक्रिया (B.Ed Admission Process)

बी.एड कार्यक्रम में प्रवेश प्रक्रिया एक प्रवेश-आधारित और योग्यता-आधारित प्रक्रिया है, जहां कुछ संस्थान योग्य उम्मीदवारों के लिए एक प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं और कुछ संस्थान उनकी योग्यता (डिग्री) परीक्षा में उम्मीदवारों के अंकों पर विचार करते हैं। वे उम्मीदवार जो बी.एड प्रवेश परीक्षा में शामिल होते हैं, उन्हें अंतिम सीट आवंटन के लिए काउंसलिंग राउंड से गुजरना पड़ता है।

उत्तराखंड बी.एड. (Uttarakhand B.Ed.)

उत्तराखंड बी.एड. कोर्स में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर होता है। उत्तराखंड बी.एड. एंट्रेंस एग्जाम में भाग लेने के लिए पहले आपको Kumaun यूनिवर्सिटी का चयन करना होगा। उसके बाद आपको उस यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करना होगा। जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उन्हें एंट्रेंस परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। एंट्रेंस परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। जिन उम्मीदवारों को उत्तराखंड बी.एड. कोर्स में एडमिशन मिल जाता हैं उन्हें टीचिंग के बारे में पढ़ाया जाता है।

जो उम्मीदवार बी.एड. कोर्स पास कर लेते हैं वो किसी भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल में पी.जी.टी. और टी.जी.टी. की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तराखंड बी.एड. योग्यता मापदंड (Uttarakhand B.Ed. eligibility criteria)

उत्तराखंड बी.एड. कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको जरूरी मापदंडों को पूरा करना होता है। अगर आप B.A./B.Sc./B.Com. पास हैं तो आपके लिए योग्यता मापदंड अलग होगी और अगर आपने M.A./M.Sc./M.Com. किया हुआ है तो आपके लिए योग्यता अलग होगी। बी.एड. कोर्स दो साल के लिए होता है। योग्यता मापदंडों की जानकारी आप नीचे दिए गए बिंदुओं से प्राप्त कर सकते हैं।

  • उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से यूजी या पीजी की डिग्री होनी चाहिए।
  • साथ ही उम्मीदवार को 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग (ओबीसी, एससी, एसटी आदि) के छात्रों को 5 प्रतिशत अंक की छूट दी जाएगी।
  • छात्र के खिलाफ कोई भी क्रिमिनल केस दर्ज नहीं होना चाहिए।
  • अगर छात्र किसी भी यूनिवर्सिटी द्वारा निकाले गए हैं तो ऐसी स्थिति में वो छात्र आवेदन करने के योग्य नहीं माने जाएंगे।

B.Ed. New Syllabus

समय-समय पर सभी क्षेत्र एवं वस्तुओं में समय के अनुसार संशोसधन किया जाता है. क्यूंकि समय की मांग है "परिवर्तन". इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस बार (2021 में) कुमाऊं यूनिवर्सिटी ने भी अपने B.Ed. 2 वर्षीय पाठ्यक्रम में परिवर्तन किया है. इसी के अनुसार सभी किताब एवं पठन कार्यक्रम भी बदल गया है. हम यहाँ पर आपको B.Ed. New Syllabus download करने का link दे रहें हैं, जिसे click करके आप इसे download कर पाएंगे.

हमारे इस Online Platform पर B.Ed. Syllabus से संबंधित बहुत से टॉपिक के ऊपर Notes तैयार किये गये हैं जिन्हें आप अपनी सुविधानुसार पढ़ या अपनी Hand-writting में लिख सकते हैं. हम इस platform के माध्यम से B.Ed. के साथ-साथ CTET और दूसरे प्रतियोगिता से सम्बंधित exam की तैयारी भी कराते हैं. अतः आप इस channel के जरिये अपनी तैयारी कर सकते हैं. धन्यवाद !

Read also

2 comments

  1. sir mere BA main 50% nahi hai MA main 50% hai kya mai kumaun university nainital bed ke lia yogy hu mujhe batne ki kripya kare
  2. Dear aspirant, dono UG & PG me alag alag 50/50% se above hone chahiye.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.